हिन्दी को सम्मान देना हमारा कर्तव्य है- अखिल मिश्र

Thu 12-Sep-2024,07:33 PM IST +05:30
हिन्दी को सम्मान देना हमारा कर्तव्य है- अखिल मिश्र
Madhya Pradesh / Jabalpur :

जबलपुर/ हिन्दी हमारी राष्ट्रभाषा है और इसे अपनी गतिविधियों में प्राथमिकता देना रोटरी का दायित्व है। रोटरी क्लब जबलपुर साउथ द्वारा हिन्दी दिवस के उपलक्ष में रोटेरियन अजय चौधरी की अध्यक्षता में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ एवम उड़ीसा के रोटरी प्रांतपाल रोटेरियन अखिल मिश्र ने कहा कि रोटरी का उद्गम स्थल अमेरिका है, यद्यपि अंग्रेजी में पत्राचार करना आवश्यक हो जाता है, किन्तु हिन्दी को सम्मान देना हमारा कर्तव्य है। मुझे गर्व है कि मैं रोटरी क्लब जबलपुर साउथ का सदस्य हूं। इस क्लब ने अपने स्थापना वर्ष  91-92 से ही हिन्दी को प्राथमिकता देना प्रारंभ कर दिया था।इसका श्रेय क्लब के संस्थापक सदस्य अरुण कान्त अग्रवाल को दिया जाए तो अतिशयोक्ति न होगी। उनके जन्म दिवस को हिन्दी दिवस की मान्यता प्रदान कर क्लब गौरवान्वित है।
अरुण कान्त अग्रवाल ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि सदस्यों का मुझे इतना स्नेह प्राप्त है और अन्य अनेक क्लब हिन्दी में ही अपनी गतिविधियों का संचालन कर हमारा अनुसरण कर रहे हैं। इससे निरंतर सदस्य संख्या में वृद्धि हो रही है। वक्ताओं के हिन्दी में उद्बोधन रुचिपूर्वक सुने जाते हैं ।
 पूर्व प्रांतपाल रोटे. सुनील फाटक ने कहा कि हिन्दी में अपने विचार उन्मुक्त रूप से व्यक्त करना सहज और सरल हो जाता है। क्लब सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने बड़ी संख्या में उपस्थित रोटेरियन का आभार व्यक्त किया।